Lok Sabha Election: मप्र में मतदान बढ़ाने 20,456 केंद्रों पर पहुंचे अधिकारी-कर्मचारी, मतदान करने किया प्रेरित

तीसरे चरण के चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए बुधवार को चलें बूथ की ओर अभियान चलाया गया। मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने कहीं ट्रैक्टरी रैली निकाली गई तो कहीं मेहंदी लगाई गई।                                                     By Neeraj Pandey  Edited By: Neeraj Pandey Publish Date: Wed, 01 May 2024 08:22 PM (IST) Updated Date: Wed, 01 May 2024 08:37 PM (IST

HighLights

  1. मतदान बढ़ाने 20,456 केंद्रों पर पहुंचे अधिकारी-कर्मचारी
  2. चलाया चलें बूथ की ओर अभियान, मतदान करने किया प्रेरित
  3. कहीं ट्रैक्टर रैली निकाली तो कहीं मेहंदी लगाई

राज्य ब्यूरो, नईदुनिया, भोपाल: पहले दो चरण के चुनाव में मतदान प्रतिशत घटने के बाद सात मई को होने वाले तीसरे चरण के चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए 20 हजार 456 मतदान केंद्रों पर बुधवार को चलें बूथ की ओर अभियान चलाया गया। मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने कहीं ट्रैक्टरी रैली निकाली गई तो कहीं मेहंदी लगाई गई। बूथ पर पहुंचे मतदाताओं का अभिनंदन किया। बूथ लेवल आफिसर घर-घर पहुंचे और बताया कि वोट आपका संवैधानिक अधिकार है, इसका उपयोग करना चाहिए। यह अभियान अब अभियान सात मई को चौथे चरण की आठ सीटों पर चलाया जाए

naidunia_image

ट्रैक्टर पर बैठकर गांव में घूमे

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सभी अधिकारी अभियान का हिस्सा बनने के लिए अलग-अलग जिलों में पहुंचे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन सीहोर जिले के बिलकिसगंज एवं कांकरखेड़ा पहुंचे। यहां मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए ट्रैक्टर पर बैठकर गांव में घूमे। उन्होंने मतदाताओं से मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि निर्भीक होकर मतदान करें और भारतीय लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाएं। गर्मी को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों में छाया, पानी, दवाई तथा बैठने की व्यवस्था की गई है। मतदान करने जाएं, तो मतदाता पर्ची के साथ एक फोटोयुक्त दस्तावेज अवश्य ले जाएं।

इस दौरान वरिष्ठ तथा दिव्यांग मतदाताओं का साफा बांधकर सम्मान किया गया तो युवा मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र दिए गए। उपस्थित मतदाताओं को मतदान अवश्य करने की शपथ भी दिलाई गई। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल विदिशा के मनौरा, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनोज खत्री रायसेन के खरवई और सेहतगंज तथा उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला राजगढ़ जिले के मंडावर गांव में आयोजित चलें बूथ की ओर अभियान में शामिल हुए।

बैगा और भारिया ने मतदान में दिखा उत्साह

उधर, निर्वाचन आयोग ने बताया कि प्रदेश में विशेष पिछड़ी जनजाति (बैगा, भारिया और सहरिया) के 23 जिलों में 6,37,681 मतदाता हैं। दो चरणों के मतदान में बैगा और भारिया के मतदाताओं में काफी उत्साह देखा गया। ये सुबह-सुबह ही मतदान केंद्र पहुंच गए थे और बारी आने पर मतदान कर लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की। जिन क्षेत्राें में सहरिया हैं, वहां मतदान तीसरे चरण में है।


Leave Comments

Top