गोदरेज परिवार में नई पीढ़ी के बीच बिजनेस का बंटवारा हुआ पूरा, अब इन लोगों के हाथों में होगी कमान

नई दिल्ली. करीब 127 साल पहले ट्रेडिंग से कारोबार शुरू करने वाले गोदरेज परिवार में अब नई पीढ़ी के बीच बिजनेस का बंटवारा हो चुका है. बंटवारे के बाद अब कई नए चेहरों को ग्रुप में अहम जिम्मेदारियां मिली हैं. इसमें आदि गोदरेज और नादिर गोदरेज के पास ग्रुप की कई पॉपुलर कंपनियों की कमान होगी. जबकि ग्रुप की फ्लैगशिप कंपनी गोदरेज एंड बॉयस में नए चेहरे देखने को मिलेंगे.

बंटवारे के बाद गोदरेज ग्रुप ने शेयर बाजार को जो जानकारी भेजी है. उसके हिसाब से गोदरेज इंडस्ट्रीज, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, गोदरेज प्रॉपर्टीज और एस्टेक लाइफ साइंसेस को मिलाकर बनने वाले गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप की कमान आदि गोदरेज और नादिर गोदरेज के पास रहेगी. वहीं इंजीनियरिंग, होम अप्लायंसेस, फर्नीचर, सिक्योरिअी प्रोडक्ट्स, सिस्टम्स फॉर एयरोस्पेस, इंडस्ट्रियल लॉजिस्टिक्स और इंफ्रास्ट्रक्चरल डेवलपमेंट जैसे सेगमेंट में काम करने वाली गोदरेज एंड बॉयस की कमान जमशेद गोदरेज और नायरिका होल्कर एवं उनके परिवार के पास होगी. ये सभी कंपनियां गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप के तहत आती हैं.


कंपनी का कहना है कि बंटवारा इस तरह से किया गया है कि गोदरेज परिवार के लोगों के बीच जो सौहार्द है, उसे सुरक्षित रखा जा सके. साथ ही परिवार के सदस्यों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए कारोबार को अधिक प्रभावी ढंग से किया जा सके. इस तरह से आने वाले दिनों में कारोबार को एक रणनीतिक दिशा मिलेगी. कंपनियों का अपने कारोबार पर फोकस बढ़ेगा और नई पीढ़ी लॉन्ग टर्म में अपना योगदान दे पाएगी.

आदि गोदरेज के बेटे पिरोजशा गोदरेज जल्द ही गोदरेज इंडस्ट्रीज ग्रुप का नया चेहरा होंगे. वह अभी ग्रुप में वाइस चेयरमैन की जिम्मेदारी संभालेंगे और अगस्त 2026 तक नादिर गोदरेज की जगह लेंगे. गोदरेज की नई पीढ़ी का सबसे अहम चेहरा पिरोजशा गोदरेज ही बनने जा रहा हैं. अभी वह मुख्य तौर पर गोदरेज ग्रुप के रियल एस्टेट बिजनेस की जिम्मेदारी संभालते हैं. पिरोजशा गोदरेज के अलावा अगर दूसरी तरफ देखें, तो गोदरेज एंटरप्राइजेज ग्रुप में भविष्य का चेहरा नायरिका होल्कर होंगी. गोदरेज परिवार की चौथी पीढ़ी का प्रमुख चेहरा नायरिका होल्कर पहले ही गोदरेज एंड बॉयस की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. वह जमशेद गोदरेज की भांजी हैं. उनकी मां स्मिता कृष्णा की शादी कारोबारी विजय कृष्णा से हुई है. जबकि नायरिका का विवाह यशवंत होल्कर से हुआ है.


Leave Comments

Top