मतदान करो, जीतो हीरे की अंगूठी, मोबाईल और लैपटॉप

मत प्रतिशत बढ़ाने चुनाव आयोग की नई पहल
भोपाल। राजधानी भोपाल में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने मतदान करने वालों को उपहार देने का फैसला किया है। मतदान करने वालों को उपहार में हीरे की अंगूठी, लैपटाप, फ्रीज, मोबाइल सहित अन्य सामान दिया जाएगा। राजधानी के 2 हजार से ज्यादा बूथों पर 6 हार से ज्यादा ईनाम वितरित करने की बात जिला प्रशासन ने की है।
प्रदेश में दो चरणों में कम हुए मतदान के बाद चुनाव आयोग लगातार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए काम कर रहा है। इसके चलते राजधानी भोपाल में सात मई को होने वाले मतदान में मत प्रतिशत बढ़ाने मतदाता को लुभाने ईनाम योजना की ष्शुरूआज जिला प्रशासन ने की है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव आयोग के साथ मिलकर इस योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करना भी ष्शुरू कर दिया है।
निकाले जाएंगे तीन लकी ड्रॉ
मतदान वाले दिन यानि सात मई को चुनाव अधिकारी सुबह 10 बजे, दोपहर 2 बजे और शाम 6 बजे तीन बार हर पोलिंग बूथ पर तीन लकी ड्रॉ करेंगे। आयोग ने इसका प्रचार भी करना शुरू कर दिया है। जो करेगा मतदान, वो जीतेगा बंपर इनाम. हर ड्रॉ में एक विजेता होगा। बाद में एक-दो दिन में एक मेगा ड्रॉ होगा, जिसमें बड़े उपहार विजेताओं को दिए जाएंगे।
हर बूथ पर होगी एक कूपन बुकलेट
भोपाल सीट पर 2,097 पोलिंग बूथ हैं, इससे साफ है कि 6 हजार से ज्यादा इनाम बांटे जाएंगे। जिला चुनाव अधिकारी और कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने बताया कि सीएसआर के तहत हम इन उपहारों को इकट्ठा कर रहे हैं। लॉटरी के लिए हर पोलिंग बूथ पर एक बीएलओ और एक वॉलंटियर को तैनात किया जाएगा। हर बूथ पर एक कूपन बुकलेट होगा। वोटर अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखेंगे। वोट करने के बाद वे अपना कूपन प्राप्त करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि हर ड्रॉ के बाद हम वोटर से संपर्क करेंगे और उन्हें उनका गिफ्ट देंगे। इसके अलावा हर बूथ पर पहले वोट देने वाले वोटर को सम्मानित किया जाएगा। मेगा ड्रॉ के लिए फिलहाल 9 मई की तारीख रखी गई है।
ये मिलेंगे उपहार
5 हीरे की अंगूठियां, एक लैपटॉप, एक रेफ्रिजरेटर, 8 डिनर सेट, 2 मोबाइल, 2 दो पहिया गाड़ी भी गिफ्ट में शामिल हो सकती है। इस तरह कुल 35 गिफ्ट प्राप्त हो चुके हैं।

 

Leave Comments

Top