T20 World cup: खत्म हुआ इंतजार, राष्ट्रीय चयनकर्ता मंगलवार को करेंगे बैठक, जानें किन बिंदुओं पर होगी चर्चा

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: शोभित चतुर्वेदी Updated Mon, 29 Apr 2024 09:42 PM IST

बीसीसीआई सचिव सीनियर पुरुष चयन समिति के संयोजक हैं और लोकसभा चुनाव के कारण उनका शेड्यूल काफी व्यस्त है। माना जा रहा है कि जय शाह और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के बीच बैठक अहमदाबाद में होगी।

आईपीएल 2024 के बाद होने वाले टी20 विश्व कप के लिए टीम घोषित करने की डेडलाइन करीब आती जा रही है। माना जा रहा है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक मई को इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर सकता है। इस बीच, इंतजार की घड़ियां समाप्त होने को हैं क्योंकि अजित अगरकर की अगुआई वाली राष्ट्रीय चयन समिति टीम चयन को अंतिम रूप देने के लिए मंगलवार को बोर्ड के सचिव जय शाह से मुलाकात करने जा रही है।

अहमदाबाद में होगी बैठक
बीसीसीआई सचिव सीनियर पुरुष चयन समिति के संयोजक हैं और लोकसभा चुनाव के कारण उनका शेड्यूल काफी व्यस्त है। माना जा रहा है कि जय शाह और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के बीच बैठक अहमदाबाद में होगी।
कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर होगी चर्चा
जय शाह और अजित अगरकर की अगुआई वाली चयन समिति के बीच बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा होगी, इसमें दूसरे विकेटकीपर का स्थान और टीम में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का स्थान दो महत्वपूर्ण बिंदु होंगे। माना जा रहा है कि लखनऊ सुपरजाएंट्स के कप्तान केएल राहुल और राजस्थान रॉयल्स की कमान संभाल रहे संजू सैमसन के बीच अभी भी दूसरे विकेटकीपर के लिए प्रतिस्पर्धा चल रह

सैमसन या राहुल? कौन होगा दूसरा विकेटकीपर?
सैमसन अपनी टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और आईपीएल 2024 में अब तक 161 के स्ट्राइक रेट से 385 रन बना चुके हैं, जबकि केएल राहुल ने भी 144 के स्ट्राइक रेट से 378 रन बनाए हैं। सैमसन राजस्थान के लिए तीसरे नंबर के बल्लेबाज के तौर पर उतरते हैं, लेकिन इस स्थान के आधार पर उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिल सकती है। एक अन्य धारणा यह भी है कि केवल एक अच्छे आईपीएल सीजन के आधार पर सैमसन को टीम में शामिल नहीं किया जा सकता है। राहुल के मामले में कहा जा सकता है कि कोचिंग स्टाफ का एक सीनियर सदस्य निश्चित रूप से उन्हें शामिल कराने के लिए हर संभव प्रयास करेगा, लेकिन कई लोगों का मानना है कि टी20 क्रिकेट में दाएं हाथ के इस बल्लेबाज का दृष्टिकोण पुराना है। हालांकि, वेस्टइंडीज में धीमी पिच को देखते हुए उन्हें पांचवें या छठे नंबर पर सैमसन से बेहतर विकल्प माना जा सकता है।
नए चेहरों को मिलेगा मौका?
विकेटकीपिंग में एक अन्य विकल्प जितेश शर्मा आईपीएल में खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं, जबकि ध्रुव जुरेल को विकेटकीपिंग का मौका नहीं मिला है। लखनऊ में पिछले मैच में उन्हें क्रीज पर समय बिताने का मौका मिला और उन्होंने अर्धशतक लगाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज और उपयोगी ऑफ स्पिनर तिलक वर्मा और पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज संदीप शर्मा भी विकल्पों में शामिल हैं। हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या चयनकर्ता नए चेहरों को इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए मौका देंगे? भले ही जय शाह और राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के बीच बैठक मंगलवार को होगी, लेकिन माना जा रहा है कि टीम की घोषणा बुधवार को ही होगी। मालूम हो कि सभी टीमों को एक मई से तक टी20 विश्व कप के लिए टीम घोषित करनी है।

Leave Comments

Top