कांग्रेस उम्मीदवारों को नहीं मिला दिग्गजों का सहारा

भाजपा के स्टार प्रचारकों ने छिंदवाड़ा में जमकर बहाया पसीना
भोपाल। पहले चरण के लोकसभा चुनाव के लिए 19 अप्रैल को होने वाले मतदान के पहले राज्य की छह सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को बड़े नेताओं का सहारा नहीं मिला है। केवल राहुल गांधी की दो स्थानों पर पहुंचे, इसके अलावा सभी बड़े नेताओं ने दूरी बनाए रखी। वहीं भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में छिंदवाड़ा सहित सभी छह सीटों पर स्टार प्रचारकों ने पहुंचकर प्रचार किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित ष्शाह के अलावा भाजपा के राश्टीय अध्यक्ष जेपी नडडा ने भी भाजपा प्रत्याशियों के पक्ष में रोड ष्शो कर सभाएं की। छिंदवाड़ा में ने प्रदेश के नेताओं के अलावा राश्टीय नेताओं ने भी जमकर पसीना बहाया है।
प्रदेश में पहले चरण के लिए छह सीटों छिंदवाड़ा, बालाघाट, जबलपुर, मंडला, ष्शहडोल और सीधी में 19 अप्रैल को मतदान होना है। इनमें छिंदवाड़ा सीट पर जीत के लिए भाजपा के प्रदेश से लेकर राश्टीय नेताओं ने जमकर पसीना बहाया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जबलपुर रोड ष्शो कर सभा की। इसके अलावा वे बालाघाट में भी सभा करने पहुंचे थे। भाजपा के राश्टीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केन्द्रीय मंत्री अमित ष्शाह के अलावा अन्य राश्टीय नेताओं ने यहां पहुंचकर मतदाताओं से ज्यादा पार्टी के कार्यकर्ता और पदाधिकारियों को साधते हुए छिंदवाड़ा सीट पर जीत का लक्ष्य बताया। अमित शाह छिंदवाड़ा के अलावा मंडला और खजुराहो-कटनी में भी सभाएं कर चुके हैं। वहीं मुख्यमंत्री डा मोहन यादव, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय के नेतृत्व में प्रदेश के नेताओं और मंत्रियों ने भी यहां पर कई बार पहुंचकर जीत के लिए वोट मांगे और कार्यकर्ताओं में जोश भरा है। छिंदवाड़ा के अलावा अन्य सभी पांचों सीटों पर भी भाजपा नेताआें को फोकस रहा। कहीं पर केन्द्रीय मंत्री राजनाथ पहुंचे तो दूसरी और सीटों पर भाजपा के स्टार प्रचारकों ने पहुंचकर सभाएं की। इसके अलावा प्रदेश के नेताओं ने तो सभी छह सीटों पर खूब पसीना बहाया।
कमलनाथ अकेले जूझते रहे मैदान में
दूसरी और कांग्रेस प्रत्याशी नकुलनाथ के पक्ष में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ अकेले ही लड़ते नजर आए। प्रदेश के कुछ नेता जो कमलनाथ समर्थक माने जाते हैं, वे ही यहां पर पहुंचे और चुनाव प्रचार अभियान में सक्रियता दिखाई। नकुलनाथ के नामांकन भरने के लिए प्रदेश के नेताओं ने एक तरह से इस सीट पर ज्यादा सक्रियता नहीं दिखाई। प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी खुद बालाघाट सहित अन्य सीटों पर सक्रिय दिखे। वहीं राष्ट्रीय नेताओं की बात करें तो केवल राहुल गांधी जरूर मध्यप्रदेश आए, मगर वे भी मंडला और शहडोल सीटों पर केन्द्रित कर सभाएं कर चले गए।
अजय सिंह सीधी से नहीं गए बाहर
पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह चाहकर भी सीधी लोकसभा सीट से बाहर नहीं गए। वे पूरे समय यहां पर कांग्रेस प्रत्याशी कमलेश्वर पटेल के पक्ष में सक्रिय रहे। सीधी सहित अन्य सीटों पर कांग्रेस का कोई भी राष्ट्रीय नेता सभा करने नहीं पहुंचा। कांग्रेस के अन्य स्टार प्रचारकों में एआईसीसी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, केसी वेणुगोपाल, जितेंद्र सिंह, सचिन पायलट हैं, लेकिन उन्होंने मध्य प्रदेश का दौरा नहीं किया है। बड़े स्टार प्रचारकों के अलावा कमलनाथ, कांतिलाल भूरिया, दिग्विजय सिंह अपने क्षेत्रों तक सिमटे रहे और जयवर्धन सिंह, विक्रांत भूरिया भी स्टार प्रचारक हैं, लेकिन वे अपने पिता के क्षेत्र में प्रचार में व्यस्त हैं।

Leave Comments

Top